Train Ticket के पैसे नहीं है तो अब फ्री में कर सकते हैं यात्रा!

Share
  • भारतीय रेलवे के कार्य अवधि में हो रहे बदलाव के चलते यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने एक और पहल की है। भारतीय रेलवे का टिकट बुक करना अब पहले से भी आसान हो गया है। इस सुविधा का नाम है Book Now Pay Later, सुविधा में आप नॉर्मल के साथ-साथ तत्काल रेलवे टिकट बुक कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसमें यदि आपके पास पैसे नहीं है तो आप Book Now and Pay later कर सकते है, जिसमें से Pay later option की वजह टिकट बुकिंग के समय Payment Gateway प्लेयर से आप बच जाएंगे।

कैसे करें Booking?

Step 1:

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://w.irctc.co.in पर Log in करना होगा।

Step 2:

  • Log in करने के बाद अपना destination भरे।
Irctc Home Page

Step 3:

  • अब टिकट प्रोसेस करें और पे लेटर के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
epaylater

आपको पेमेंट न करने की वजह से पेमेंट गेटवे में अटकने और परेशान होने की दिक्कत नहीं आएगी। आपकी टिकट पहले ही बुक हो जाएगी और फिर आप आराम से बाद में उसकी पेमेंट कर सकते हैं।

टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे ने बदल दिए हैं नियम।

  • देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान भारतीय रेलवे द्वारा चलाई जा रही 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव करते हुए कहा है कि अब ट्रेनों की बुकिंग पीआरएस काउंटर, टिकट एजेंट के जरिए भी की जा सकती है। गौरवतलब हो कि पहले रेलवे के नियमनानुसार इन स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही किया जा सकता था, लेकिन रेलवे ने अब अपने नियमों में बदलाव करते हुए कहा है कि, अब यात्री अपने यात्रा से 30 दिन पहले तक टिकट बुक करा सकते हैं, जबकि इसके पहले यात्रा से सिर्फ 7 दिनों पहले तक ही बुकिंग हो सकती थी।
  • रेलवे ने बताया है कि इन स्पेशल ट्रेनों में अब आरएसी टिकट में यात्रा कर सकेंगे, जबकि पहले आरएसी टिकटों का कोई विकल्प नहीं रखा गया था। हालांकि रेलवे ने ये स्पष्ट किया है कि अभी इन ट्रेनों में तत्काल ব नह की जा सकती। जिस के मामले मस्तव ने बताया कि, वेटलिस्ट जारी की जाएगी, लेकिन यदि टिकट कन्फर्म नहीं होते हैं, तो वेटिंग टिकट से यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *